14
7
-
No icon

national

जानिए कब से शुरू हैं चैत्र नवरात्रि....

8

होली के त्योहार के बाद लोगों ने नवरात्रि 2018 की तैयारी शुरू कर दी है. नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है जिसे व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. नवरात्रि के नौ दिनों के इस पर्व के दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. आप में से कई लोग इस बात को जानकर हैरान होंगे की यहां साल में चार बार नवरात्रि आते हैं जिसमें से चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि को बड़े स्तर पर मनाया जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 18 मार्च से शुरू होंगे और 26 मार्च तक चलेंगे. चैत्र नवरात्रि हिन्दू माह चैत्र में आते हैं जो आमतौर पर मार्च और अप्रैल का महीना होता है.

नवरात्रि के नौ दिनों को हिन्दू बेहद ही पवित्र मानते हैं और देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूजा के साथ विभिन्न तरह भोग आदि लगाते हैं. देवी का आशीर्वाद उनपर सदैव बना रहे इसके लिए कुछ लोग इन दिनों नौ दिन का उपवास करते हैं. इस दौरान लोग व्रत में सात्विक भोजन के साथ-साथ घर में साफ सफाई आदि कई चीजों का बहुत ध्यान रखते हैं.

नवरात्रि के दौरान लोग कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं. इसके अलावा दूध, दूध से बनी चीज़ें, साबुदाना और आलू जैसी चीजें खाते हैं.साथ ही नवरात्रि के दौरान खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर नवरात्रि के उपवास के दौरान विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं लेकिन इस नवरात्रि आप कुछ अलग तरह की रेसिपी बनाने का विचार कर रहे हैं तो यहां हम आपको व्रत के दौरान बनाई जाने वाली ऐसी ही कुछ बेहतरीन डिश बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप इस बार आप अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं |

9

Comment

10