14
7
-
No icon

35 हजार फीट से फायर करेगा रॉकेट , कैलिफोर्निया में उड़ा दुनिया का सबसे बड़ा विमान

8

कैलिफोर्निया में दुनिया के सबसे बड़े विमान ने सफलतापूर्वक परीक्षण उड़ान भरी है. स्ट्रैटोलॉन्च विमान में छह बोइंग 747 इंजन लगे हुए हैं. इस विमान की खासियत है कि इससे 35 हजार फीट की ऊंचाई पर रॉकेट लॉन्च किए जा सकते हैं.

शनिवार को इस बड़े विमान ने अपनी पहली यात्रा मोजावे रेगिस्तान के ऊपर की. इस विमान का निर्माण अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने और उसे वहां छोड़ने के लिए किया गया है.

दरअसल यह रॉकेट उपग्रहों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा तक पहुंचाने में मदद करेगा. मौजूदा समय में टेकऑफ रॉकेट की मदद से उपग्रहों को कक्षा में भेजा जाता है. इसके मुकाबले उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचाने में यह विकल्प ज्यादा अच्छा रहेगा

इसका निर्माण स्केल्ड कम्पोजिट्स नाम की एक इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है. यह विमान इतना बड़ा है कि इसके पंख का फैलाव एक फुटबॉल मैदान से ज्यादा है.

शनिवार को यह विमान हवा में करीब ढाई घंटे तक रहा. इसने मैक्सिमम 304 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी. इस विमान में एक वक्त में तीन रॉकेट अटैच किए जा सकते हैं. 

स्ट्रैटोलॉन्च को 2011 में माइक्रोसॉफ्ट के दिवंगत सह संस्थापक पॉल जी एलेन ने तैयार किया था. लेकिन 2018 में उनकी मृत्यु हो गई थी. स्ट्रैटोलॉन्च कंपनी की योजना खुद के रॉकेट भी तैयार करने की है.

9

Comment

10