14
7
-
No icon

Tax Payers से लेकर LIC ग्राहक तक, जानें एक मार्च से आम आदमी पर असर डालेंगे कौन से बदलाव

8

एक मार्च 2019 से कुछ ऐसे बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जो कि सीधे तौर पर आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से सरोकार रखते हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि चालू वित्त वर्ष (2018-19) के आखिरी महीने की पहली तारीख से क्या कुछ बदलने वाला है। जानिए इनके बारे में...

अब सिर्फ ई-रिफंड जारी करेगा आयकर विभाग: आयकर विभाग एक मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड जारी करेगा। आयकर विभाग आज से सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक मोड के जरिए करदाताओं के बैंक अकाउंट में रिफंड ट्रांसफर करेगा। 

कर अधिकारियों का कहना है कि करदाताओं को अपने पैन को बैंक अकाउंट से लिंक करा लेना चाहिए। अगर आपका पैन आपके बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो आपको रिफंड पाने में मुश्किल हो सकती है। ऐसे में आपको इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए अपनी बैंक ब्रांच को जल्द से जल्द जरूरी डिटेल देने होंगे। विभाग ने इसके लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

पीएनबी का होम और ऑटो लोन होगा सस्ता: सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10 फीसद की कटौती की है। पीएनबी ने नियामकीय फाइलिंग में जानकारी दी है कि नई दरें 1 मार्च 2019 से प्रभावी होंगी। 

एक साल के कर्ज पर ब्याज दर 8.55 फीसद से कम कर 8.45 फीसद कर दी गई है। वहीं तीन साल की अवधि के कर्ज के लिए ब्याज दर कम कर 8.65 फीसद होगी। एक दिन, एक महीना, तीन, छह महीने के लिए एमसीएलआर को भी 0.10 फीसद कम कर क्रमश: 8.05 फीसद, 8.10 फीसद और 8.15 फीसद कर दिया गया है। बैंक ने बताया कि वहीं आधार दर 9.25 फीसद बनी रहेगी।

इलाहाबाद बैंक का भी लोन आज से होगा सस्ता: इलाहाबाद बैंक ने तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर दरों में कटौती की घोषणा की है। बैंक की नई दरें 1 मार्च से प्रभावी हो रही हैं। बैंक ने 10 बेसिस प्वाइंट यानी 0.10 फीसद कटौती की घोषणा की है। इससे होम लोन, ऑटो लोन और अन्य खुदरा लोन सस्ते हो जाएंगे। बैंक ने एक रात, एक माह, तीन माह, छह माह, एक साल, दो साल और तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.10 फीसद की कटौती की है। नई दरें क्रमश: 8.15 फीसद, 8.25 फीसद, 8.45 फीसद, 8.50 फीसद, 8.65 फीसद, 8.85 फीसद और 8.95 फीसद होंगी।

 

आज से डिजिटल हो रही है LIC: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC 1 मार्च 2019 से डिजिटल होने जा रही है। कोशिश करें कि अपने लेटेस्ट नंबर को एलआईसी के साथ अपडेट करवा लें नहीं तो आप एक बड़ी सेवा से वंचित रह सकते हैं। इस सुविधा से जब कभी भी एलआईसी के पॉलिसीधारकों के प्रीमियम भरने की तारीख नजदीक आएगी या प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स होगी या उनका बोनस जुड़ेगा तो बीमा कंपनी की ओर से ऐसी सभी सूचनाएं एक एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल पर भेजी जाएंगी।

9

Comment

10