14
7
-
No icon

amritsar

Facebook पर हुई ट्रैवल एजेंट जान पहचान, फिर ऐसे फंस गई जाल में

8

अमृतसर :विदेश में बसने का जुनून एक युवती पर इस तरह चढ़ा कि एक ट्रैवल एजेंट ने उससे छह लाख रुपये ले लिए। इसके बाद उसे सोशल साइट्स पर बदनाम करना शुरू कर दिया। उसे व उसके परिवार को अश्लील संदेश आने लगे। यही नहीं, आरोपित ने लड़की को धमकाया कि अगर वह उसे पांच लाख रुपये और देगी तो ही वह उसे सोशल साइट्स पर बदनाम करना बंद करेगा।

हैरानी की बात है कि डेढ़ साल पहले लड़की ने मलेरकोटला के पास अमरगढ़ में कारोबार कर रहे ट्रैवल एजेंट के खिलाफ मामला दर्ज करने की शिकायत की थी, लेकिन पुलिस ने आज तक उस पर कोई कार्रवाई नहीं की। एजेंट द्वारा सोशल साइट्स पर बदनाम करने का पता युवती को इसी सप्ताह चला है। अब पीड़िता ने आरोपित ट्रैवल एजेंट के खिलाफ ब्लैकमेलिंग और आइटी एक्ट के तहत केस दर्ज करने के लिए पुलिस कमिश्नर सुधांशु शेखर के दरबार में न्याय की गुहार लगाई है।

मजीठा रोड निवासी पीड़िता ने बताया कि वह विदेश में बसना चाहती थी। तीन साल पहले उसकी मुलाकात फेसबुक के जरिए अमरगढ़ में विदेश भेजने का कारोबार करने वाले एक ट्रैवल एजेंट के साथ हुई। एजेंट ने बताया कि वह छह लाख में उसे डेनमार्क में अच्छी नौकरी दिलवा देगा। पैसे लेने के लिए एजेंट चार बार उनके घर भी पहुंचा था। उसके माता-पिता ने बड़ी मुश्किल से उक्त राशि का बंदोबस्त किया। तय सीमा में आरोपित उसे विदेश नहीं भेज सका। फिर पीड़िता ने उक्त राशि वापस मांगनी शुरू कर दी।

लगभग डेढ़ साल पहले लड़की ने ठगी होने पर पुलिस कमिश्नर को शिकायत दी। इस पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। आरोप है कि इस बीच ट्रैवल एजेंट ने फेसबुक पर लड़की के नाम से अलग-अलग आइडी बनाकर उसे बदनाम करना शुरू कर दिया। लड़की ने बताया कि देश ही नहीं विदेश से उसके और परिवार के सदस्यों के फोन पर लड़कों के अश्लील संदेश आने लगे। परिवार के सभी सदस्यों ने कई बार अपने मोबाइल नंबर तक बदले, लेकिन ट्रैवल एजेंट हर बार उनके मोबाइल नंबर पता करवा लेता।

लड़की ने बताया कि आरोपित ने एक वाट्सएप ग्रुप बना रखा है जिसमें पाकिस्तान, दुबई और कुछ अन्य देशों के लोग शामिल हैं। कुछ दिन पहले उसे पता चला कि उक्त ग्रुप में भी उसकी फोटो और मोबाइल नंबर अपलोड हो चुके हैं। जब युवती ने एजेंट को फोन कर सबक सिखाने की चेतावनी दी तो वह धमकियों पर उतर आया। उसने पीड़िता के सामने अपना गुनाह भी कबूल लिया। पीड़िता का आरोप है कि अब ट्रैवल एजेंट उसे ब्लैकमेल कर रहा है कि वह उसे पांच लाख रुपये का भुगतान करे नहीं तो वह उसे सारे शहर में बदनाम कर देगा।

पुलिस कमिश्नर सुधांशु शेखर श्रीवास्तव ने बताया कि मामला गंभीर है। लड़की उनके कार्यालय में आकर उनसे मिल सकती है। उसकी शिकायत पर जांच के बाद आरोपित ट्रैवल एजेंट के खिलाफ कार्रवाई तय है। ऐसे आरोपितों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। वहीं मामले की जांच कर रहे एएसआइ सुखपाल सिंह ने बताया कि उक्त शिकायत उनके पास कुछ दिन पहले ही पहुंची है। मामला संवेदनशील है। वह केवल धोखाधड़ी के मामले पर ही सुनवाई कर रहे हैं। ट्रैवल एजेंट से बात नहीं हो पा रही।

कानूनी माहिर रवि महाजन ने बताया कि ऐसे मामलों की जांच साइबर शाखा करती है। आरोपित के खिलाफ धोखाधड़ी, आइटी एक्ट, ब्लैकमेलिंग और देह व्यापार में धकेलने के प्रयास का केस दर्ज हो सकता है।
 

9

Comment

10